नींद लेने के 10 तरीके जो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं

अचानक आप को पता चले की एक ऐसी औषधि है जिससे आप हर प्रकार की बीमारी को रोक सकते हैं, अपनी बुद्धि में सुधार कर सकते हैं, अपने तनाव को कम कर सकते हैं और अपने घर-परिवार के साथ अच्छा व्यवहार कर सकते हैं? जिसका उत्तर है एक अच्छी नींद जो आप की हर प्रकार की समस्या का समाधान कर सकती है। यह हमारे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य से संबंधित स्थितियों के लिए एक उत्तम रोग निवारक दवा है।

“अच्छी नींद की कमी न केवल यह हमारा स्वास्थ्य को प्रभावित करती है कि हम दिन के दौरान कैसा महसूस करते हैं, बल्कि यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को भी ख़राब कर सकता है, जो हमें आम वायरल बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण है।"

एक अच्छी नींद के लिए आवश्यक प्रयासों का एक हिस्सा है  जिसमें नियमित समय पर स्वस्थ भोजन करना और बहुत अधिक चाय-कॉफी या शराब का न पीना शामिल है। ये सभी चीजें वास्तव में उनके दैनिक कार्यों के संदर्भ में परस्पर जुड़ी हुई हैं। ये सभी बॉडी क्लॉक से जुड़े हैं। इसलिय एक बार जब आप अपनी नींद की दिनचर्या विकसित कर लेते हैं, तो यहां 10 लाभ हैं जो आप इस नियम से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आपके शरीर को खुद को ठीक करने और मरम्मत करने में मदद करती है

जैसे ही हम रात को सोने जाते है उस समय जब हम अपने दैनिक कार्यों से आराम लेकर खुद को ठीक करने और शरीर को मरम्मत करने का समय लेते हैं। नींद के दौरान जब हम अपने अधिकांश विकास हार्मोन का उत्पादन करते हैं जो अंततः हड्डियों के विकास में परिणत होता है। हमारे ऊतक आराम करते हैं, हमारी मांसपेशियों को आराम देते हैं और सूजन को कम करते हैं। और प्रत्येक कोशिका और अंग की अपनी घड़ी होती है जो हमारे शरीर के काम करने के तरीके को अधिकतम या अनुकूलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

2. बीमारी के जोखिम को कम करता है

नींद अपने आप में बीमारी के खिलाफ एक सुरक्षात्मक कारक है। जब लोग बहुत अधिक या बहुत कम नींद लेते हैं, तो "मौत का खतरा बढ़ जाता है और अन्य बीमारियाँ अपना बदसूरत सिर उठाती हैं जैसे हृदय की समस्याएं और मधुमेह।

3. संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है

नींद हमारी रचनात्मकता और संज्ञानात्मक कार्य को बढाती है, जो सीखने, सोचने, तर्क करने, याद रखने, समस्या हल करने, निर्णय लेने और ध्यान देने की हमारी मानसिक क्षमताओं का वर्णन करती है। जब आप सोते हैं, तो यादें फिर से सक्रिय हो जाती हैं, मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संबंध मजबूत हो जाते हैं और सूचनाओं को छोटी से लंबी अवधि तक स्थानांतरित कर दिया जाता है। इसलिय पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद के बिना, हम भुलक्कड़ बन जाते हैं।

4. तनाव कम करता है

बड़ी मात्रा और गुणवत्ता की नींद आपके मस्तिष्क की कार्यशीलता को बढ़ा सकती है और तटस्थ या भावनात्मक दोनों घटनाओं के लिए भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को विनियमित करने की मस्तिष्क की क्षमता को भी प्रोत्साहित करती है।

5. स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है

आपकी की नींद आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने या अतिरिक्त वसा खोने की संभावना बढ़ाने में मदद कर सकती है। जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो हार्मोन गलत दिशा में मुड़ जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप भूख में वृद्धि होती है और अधिक खाने और वजन बढ़ने की संभावना होती है। नींद हमारे शरीर को तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के सामान्य स्तर को भी बनाए रखने में मदद करती है, जो यह निर्धारित करती है कि हम अतिरिक्त वसा कैसे कम कर सकते हैं।

6. आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है

नींद की बीमारी वाले रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली सामान्य रूप से कार्य करने में विफल रहती है। नींद हमारे शरीर को साइटोकिन्स का उत्पादन और रिलीज करने में मदद करती है, एक प्रकार का प्रोटीन जो संक्रमण और सूजन को लक्षित करके प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बनाने में मदद करता है। वर्षों पहले किए गए शोध से पता चला है कि जब लोग नींद से वंचित होते हैं, तो उनके पास रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली कमजोर हो जाती जिससें किसी प्रकार के रोगाणु  के हमले पर जोरदार प्रतिक्रिया नहीं होती है।

7. आपके सामाजिक जीवन में सुधार हो सकता है

नींद के भावनात्मक लाभ में आपके सामाजिक जीवन में स्थानांतरित हो सकते हैं। आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप चिड़चिड़े हैं। जिससें आप का किसी के साथ ताल-मेल मिलाना मुश्किल हो जाता है।

8. आपके मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करता है

मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विकार अक्सर घटिया नींद से जुड़े होते हैं और नींद की कमी से अवसादग्रस्तता के लक्षण पैदा हो सकते हैं, भले ही व्यक्ति को पुरानी बीमारी न हो। मानसिक बीमारी या मानसिक बीमारी की उपस्थिति को रोकने के लिए सही मात्रा में नींद लेना वास्तव में महत्वपूर्ण है। यदि व्यक्ति पर्याप्त नींद लेता है तो मानसिक बीमारियों का उपचार अधिक प्रभावशाली हो सकता है।

9. दर्द संवेदनशीलता कम कर देता है

एक अध्ययन में पाया गया कि रात के दौरान या दोपहर की झपकी के साथ समय को बढ़ाकर, नींद से वंचित व्यक्तियों की तुलना में उनकी दर्द संवेदनशीलता को सामान्य स्तर पर बहाल कर दिया गयाऔर उनकी दर्द सहने की क्षमता की सीमा कम थी।

10. समग्र सफलता के लिए आपकी संभावना को बढ़ाता है

चूंकि नींद सभी मोर्चों पर हमारे स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है, फलस्वरूप यह हमें खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनने में मदद कर सकती है। स्वस्थ संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली, भावनात्मक विनियमन, मुकाबला और सामाजिक जीवन सभी हमारे लक्ष्यों और समग्र कल्याण को प्राप्त करने और प्राप्त करने के लिए जरुरी हैं।

टिप्पणियाँ