लेबनानी भरवां गोभी रोल

भरवां गोभी-पत्ती के रोल, जो पूरे यूरोप और मध्य पूर्व में किसी न किसी रूप में पाए जाते हैं, लेबनानी सुगंधित मसालों का उपयोग करता है और पारंपरिक रोल के लिए एक बढ़िया शाकाहारी विकल्प है। शानदार मसालेदार चावल के साथ गोभी और बेल के पत्तों को का उपयोग किया जाता है इन्हें 24 घंटे पहले तक तैयार किया जा सकता है और अगले दिन तैयार किया जा सकता है। वे अच्छी तरह से जम भी जाते हैं।

सामग्री:-

नमक और काली मिर्च
200 ग्राम बासमती चावल
100 ग्राम पकी हुई ताजी चौड़ी फलियाँ
1 गुच्छा हरा प्याज, छंटनी की और बारीक कटा हुआ
50 ग्राम भुने हुए पाइन नट्स
जेस्ट और
3 नींबू का रस
50 ग्राम धनिया, पत्ते और मुलायम डंठल कटे हुए
50 ग्राम पुदीना, पत्ते और मुलायम डंठल कटे हुए
2 छोटे चम्मच जीरा पिसा हुआ
100 ग्राम शाकाहारी मक्खन, नरम
2 बड़े स्प्रिंग कैबेज (कुल लगभग 700 ग्राम)
 1 लहसुन का का गांठ और लौंग अलग, छीलकर और साबुत छोड़ दें
1 हरी मिर्च (वैकल्पिक)
1 लीटर वेजिटेबल स्टॉक

एक बड़े बर्तन में डेढ़ लीटर पानी भरें
, उसमें 10 ग्राम चुटकी भर नमक डालें और उबाल आने दें। इस बीच, चावल को ठंडे बहते पानी के नीचे तब तक धोएं जब तक कि वह साफ न हो जाए। चावल को छान लें, इसे उबलते पानी में डाल दें, 10 मिनट के लिए पकाएं, फिर ठंडे पानी के नीचे निकालें और धो लें, इसे ठंडा करने के लिए रख दें।

एक बड़े बाउल में बीन्स, हरे प्याज़, पाइन नट्स, लेमन जेस्ट, धनिया, पुदीना और जीरा डालें, ठंडे किए हुए चावल डालें और अच्छे से आधे नरम मक्खन में हिलाएँ, और तब तक मिलाएँ जब तक सब कुछ अच्छी तरह से मिल न जाए।

चावल के बर्तन को फिर से डेढ़ लीटर पानी और 10 ग्राम नमक के साथ फिर से भरें, एक उबाल आने दें, फिर पूरे पत्तागोभी में डुबोएं और दो मिनट के लिए ब्लांच करें। ठंडे पानी के नीचे साफ़ करें, फिर ध्यान से कुछ सबसे बड़ी पत्तियों को काट लें और इन्हें एक तरफ रख दें। गोभी के डंठल को बारीक काट लें, फिर उन्हें चावल के मिश्रण में मिला दें।

चावल के मिश्रण को आठ बराबर भागों में बाँट लें। बंद गोभी के पत्तों को एक को समतल सतह पर बिछाएं और बीच में स्टफिंग का एक भाग रखें। भरने और ढकने के लिए, पत्ती के किनारों को मोड़ें, फिर सील करने के लिए पत्ती को रोल करें। सभी पतियों को ऐसे ही बनाए।

अब ओवन को 180C (160C फैन)/350F/गैस पर गर्म करें। बचे हुए 50 ग्राम मक्खन को एक छोटे पैन में पिघलाएं, फिर इसे ओवनप्रूफ मिट्टी के बरतन डिश या ओवन ट्रे, या इसी तरह के बेस पर ब्रश करें। छिलके वाली लहसुन की कलियाँ डालें, उन्हें मक्खन में लपेटने के लिए टॉस करें, फिर गोभी के रोल्स को डिश में एक दूसरे के बगल में कसकर व्यवस्थित करें। अगर इस्तेमाल कर रहे हैं तो पूरी मिर्च डालें फिर वेजिटेबल स्टॉक को डालें।

40 मिनट तक पकाएं, फिर अच्छी ब्रेड और/या खीरे और पुदीने के सलाद के साथ गरमा-गरम परोसें।

टिप्पणियाँ