अस्थमा के आम लक्षण क्या-क्या है

अस्थमा तब होता है जब श्वांस मार्ग सूज जाता है या संकीर्ण हो जाता है, जो श्वांस वायु प्रवाह में बाधा डालता है। अधिक बलगम का उत्पादन होता है, जो आगे हवा को फेफड़ों के अंदर और बाहर जाने से रोकता है। जब वातावरण में कुछ भी बदलाव होता है तो छोटी मांसपेशियां श्वांस मार्ग को सिकोड़ती हैं, अस्थमा का दौरा पड़ने पर स्पष्ट लक्षण दिखाई देते हैं।

यहाँ अस्थमा के सबसे सामान्य लक्षण हैं।


सांस लेने में कठिनाई

अस्थमा के सबसे आम लक्षणों में से एकहै  सांस की तकलीफ जो काफी डरावनी लगती है। जब श्वांस मार्ग संकरा हो जाता है और अधिक बलगम उत्पन्न होता है, तो आपको पर्याप्त श्वांस अंदर खींचने और इसे बाहर निकालने में परेशानी होती है। जब ऐसा होता है, तो आपकी सांस फूलने लगती है, आप तेजी से और अधिक जोर से सांस लेते हैं, और पर्याप्त हवा अंदर लेने के लिए अधिक मांसपेशियों का उपयोग करते हैं। सांस की यह कमी अचानक, व्यायाम के साथ, या तब भी हो सकती है जब आप आराम कर रहे हों।

खाँसना

खांसी शरीर में श्वांस में रूकावट पैदा करने वाले तत्वों को बाहर निकालने का तरीका है, लेकिन जब यह श्वांस मार्ग में सूजन के कारण हो, तो यह एक पुरानी समस्या हो सकती है। वयस्कों या बच्चों में यह सामान्य अस्थमा लक्षण इसलिए होता है क्योंकि श्वांस मार्ग धूल, ठंडी या शुष्क हवा, पराग, धुएं और सर्दी या फ्लू जैसे परेशानियों के प्रति अति-सवेंदनशील होते हैं। संकुचित और कमजोर श्वांस मार्ग एक ऐसी खांसी का कारण बनते हैं जो आमतौर पर अनुत्पादक होती है (आप कुछ भी खांसी नहीं करते हैं)। कई कारणों से अस्थमा की खांसी अक्सर रात में ज्यादा होती है, जिसमें साइनस, चिड़चिड़ाहट में वृद्धि, हवा के तापमान या आर्द्रता में परिवर्तन, और सोते समय श्वांस में समस्या आदी में असमर्थता शामिल है।

घरघराहट

श्वांस में घरघराहट एक उच्च तीखी सीटी की सी आवाज है जो तब होती है जब श्वांस मार्ग बाधित या संकुचित हो जाता है। शिशुओं और अस्थमा वाले बच्चों में बहुत आम है, अस्थमा के किसी भी रोगी में घरघराहट अस्थमा के दौरे का एक निश्चित संकेत है। यदि घरघराहट नई है, अस्थमा के अन्य लक्षणों के साथ होती है या आपके अस्थमा के किसी भी प्रकार प्राथमिक उपचार से समस्या कम नहीं होती है, तो आपको अपने चिकित्सक को देखना चाहिए। अस्थमा के अन्य लक्षणों की तरह, घरघराहट वातावरण में बदलाव और वायुमार्ग के संकुचन से शुरू होती है।

सीने में जकड़न या दर्द

अस्थमा का एक अन्य लक्षण सीने में जकड़न या सीने में दर्द है। माउंट सिनाई के अनुसार, बिना किसी अन्य लक्षण के सीने में जकड़न अस्थमा के दौरे का शुरुआती संकेत हो सकता है। ऐसा महसूस हो सकता है कि आपकी छाती पर कोई बैठा है या आपकी छाती के चारों ओर एक बैंड कस रहा है। साथ ही जोर-जोर से सांस लेने के कारण और बार-बार खांसने से आपको मांसपेशियों में दर्द के कारण सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है।

अस्थमा के गंभीर लक्षण

जबकि ये सभी अस्थमा के लक्षण हैं, और अस्थमा के दौरे के संकेत हो सकते हैं, कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनके कारण आपको तत्काल चिकित्सा की तलाश करनी चाहिए। मुख्यतः इसमे शामिल है:

  • श्वांस में घरघराहट, खांसी और सांस लेने में तकलीफ जो अधिक गंभीर और स्थिर हो जाती है
  • तीव्र हृदय गति और श्वसन दर
  • नीले रंग के होंठ या उंगलियां
  • भ्रम, उनींदापन, थकावट या चक्कर आना
  • बात करते हुए सांस फूलना
  • बेहोशी

अस्थमा के रोगियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने चिकित्सक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें और यदि उनके लक्षण ज्यादा हो जाते हैं तो जल्दी से डॉक्टर का अपॉइंटमेंट लें। जब भी संभव हो परेशान करने वाली चीजों और ऐसी चीजों से बचें जो आपके अस्थमा को बढाती हैं, और डॉक्टर से निर्धारित अपनी दवाएं समय-समय पर लेते रहे। अस्थमा दूर रखने और अस्थमा के हमलों को रोकने के लिए अस्थमा का दिन-प्रतिदिन देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है। एक स्वास्थ्य देखभाल और एक त्वरित मूल्यांकन की आवश्यकता होती है ताकि एक उचित निदान और उपचार योजना बनाई जा सके। 

टिप्पणियाँ