हमें बुरे सपने क्यों आते हैं और उन्हें कैसे रोकें

हर इन्सान को रात को सोते समय सपने जरुर देखता है कुछ अच्छे होते है कुछ सपने बुरे होते है। बचपन में बुरे सपने अधिक आम हैं, लगभग हर कोई बुरे सपने का अनुभव कर सकता है। लेकिन 50% से 85% वयस्कों ने कभी-कभी बुरे सपनों का अनुभव जरुर किया है। यदि किसी को बार-बार बुरे सपनों का सामना करना पड़ता है लेकिन सप्ताह में एक या दो बार या अधिक बार बुरे सपने आना किसी दुःस्वप्न विकार का कारण हो सकता है। जिसके उपचार में दवाएं और मनोवैज्ञानिक उपचार शामिल हैं। लगातार बुरे सपनों का किसी विशेष बात का धोतक है है क्योंकि उन्हें अनिद्रा, अवसाद और आत्मघाती व्यवहार से भी जोड़ा गया है। चूंकि बुरे सपने भी नींद की कमी का कारण बन सकते हैं, वे हृदय रोग और मोटापे से भी जुड़े होते हैं। बुरे सपने वो हैं यथार्थवादी और परेशान करने वाले सपने कहते हैं, जिसमें आमतौर पर अस्तित्व या सुरक्षा के लिए खतरे शामिल होते हैं, जो अक्सर चिंता, भय या आतंक की भावनाओं को पैदा करते हैं।

निम्न लिखित 10 चरणों को अपना कर आप अपने बुरे सपनों को कम करने और अपनी नींद और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है और आपकी जिंदगी बदल सकते हैं।

1. नींद की दिनचर्या स्थापित करें

    अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने औरबुरे सपनों को कम करने के लिए एक रात की दिनचर्या बनाएं। वयस्कों को बुरे सपनो की समस्याओं का इलाज करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक तरिका है की उन्हें अधिक और अच्छी नींद लेना चाहिए ताकि वे शरीर और दिमाग को पूरा आराम मिल सकें। एक स्वस्थ नींद की दिनचर्या से अच्छी नींद आती है। व्यायाम करके, नियमित रूप से सोने और जागने का समय निर्धारित करके, अपने कमरे में अंधेरा और ठंडा होना सुनिश्चित करें, दोपहर के बाद उत्तेजक पेय पदार्थों से परहेज करें और आराम की गतिविधियों में संलग्न रहें।

2. शराब का सेवन बंद कर दें

    मादक पेय रात भर बेचैनी और जागृति पैदा कर सकते हैं जिससें संभावित रूप से आपको बुरे सपने याद रखने में मदद मिलती है। बहुत से लोग दिन के अंत या रात में आराम करने और नींद की जरूरत महसूस करने के तरीके के रूप में शराब का उपयोग करते हैं, लेकिन यह सही समाधान नहीं है, इसके बजाय, नींद के लिए अनुकूल हर्बल चाय और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करें। सोने के समय से तीन घंटे पहले एक कोई भी पेय ठीक है। बस इस बात पर ध्यान दें कि क्या यह रात के खाने के बाद झपकी और सोते समय सतर्कता का कारण बनता है, और यदि ऐसा होता है तो उस पेय पदार्थ से अपने को दूर कर दें।

3. सोने से पहले भोजन न करें

    रात का खाना खाते ही सोने जाना मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है, जिससे आपका दिमाग अधिक सक्रिय हो जाता है और बुरे सपने का कारण बन सकता हैं। आपको सोने से दो से तीन घंटे पहले खाना बंद कर देना चाहिए। यदि आप नोटिस करते हैं कि आपको बाद में दुःस्वप्न आते हैं, तो रात को सोने से पहले भारी भोजन से बचने का प्रयास करें।

4. अपनी दवाओं की समीक्षा करें

    यदि आप एक अच्छी नींद के लिय किसी प्रकार की दवा का इस्तेमाल करते है तो आप सावधान हो जाने की जरूरत है क्यूँ की कुछ दवाएं नींद में बाधा डालकर बुरे सपने आने का संकेत दे सकती हैं। अगर लोग यह पहचान सकते हैं कि उनकी दवाओं में बदलाव होने पर उनके बुरे सपने या तो शुरू हो गए या बढ़ गए, तो यह निश्चित रूप से उनके डॉक्टर से बात करने का एक कारण है।

5. तनाव दूर करने वाली गतिविधियों का अभ्यास करें

    तनाव कम करने का सबसें अच्छा उपाय योग क्रिया है जिसका आपको रोज अभ्यास करना चाहिए ताकि आप की सहते के साथ आपकी नींद में बढ़ोतरी करता है जब आप सांस लेते हैं और सांस छोड़ते हैं तो बुरे सपनों को कम करने में मदद करता है और अन्य विश्राम गतिविधियां उस प्रणाली को सक्रिय करने में मदद कर सकती हैं।

6. अपनी चिंताओं को जर्नल करें

    जर्नलिंग आपकी चिंताओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ताकि किसी प्रकार की चिंता रात में आप की नींद में खलल पड़ने के डर को कम कर देता है इसमें जर्नलिंग मददगार हो सकती है।

7. सोने से पहले डरावनी सामग्री न देखें या पढ़ें

    आपके द्वारा सोने से पहले देखी गई किसी भी रोमांचक या परेशान करने वाली सामग्री की छवियां आपके सपनों में दिखाई दे सकती हैं। चूंकि हमारे रात के अवलोकन नींद के दौरान प्रकट हो सकते हैं, सोने से पहले कुछ ऊर्जा उन चीजों के साथ संलग्न करें जो अधिक भावनात्मक रूप से तटस्थ या यहां तक ​​कि सकारात्मक हैं।

8. सपनों को लिखना 

    कभी कभी बुरे सपनों को कहीं पर लिखना शुरू करें चूंकि बुरे सपने मस्तिष्क के लिए व्यवहार करना भी आ सकते है, इस अभ्यास में सपने के कथा तत्वों को विस्तार से लिखना शामिल है। ताकि यह सकारात्मक रूप से समाप्त हो जाए। सोने से ठीक पहले, जोर से यह कहते हुए फिर से सपने देखने का इरादा निर्धारित करें, "यदि या जब मेरे पास उसी बुरे सपने की शुरुआत होती है, तो मैं सकारात्मक परिणाम के साथ इतना बेहतर सपना देखने में सक्षम हो जाऊंगा।"

9. रात को शांत वातावरण

    नींद की दिनचर्या में शांत माहौल बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन किसी किसी को नींद में खर्राटे की आदत होती है वे रात के दौरान नियंत्रित नहीं कर सकतेहै। उस खर्राटों को कम करने के बारे में सोचना होगा।

10. अपने मानसिक स्वास्थ्य की जांच कराएं

    यदि कुछ भी काम नहीं करता है और आपको अभी भी बुरे सपने आ रहे हैं, तो चिकित्सक या नींद विशेषज्ञ से बात करें। दुःस्वप्न एक बड़े मुद्दे का संकेत हो सकता है, जिसके इलाज के बिना बुरे सपनों का इलाज करना असम्भव है, लेकिन यह लक्षण और विकार दोनों के इलाज में भी सहायक हो सकता है।

टिप्पणियाँ